एक्ने को छिपाने के लिए इस प्रकार करें मेकअप का इस्तेमाल…

एक्ने को छिपाने के लिए इस प्रकार करें मेकअप का इस्तेमाल...

नई दिल्ली  : मौसम चाहे गर्मी का हो या सर्दी का, पिंपल्स और मुंहासे आपको कभी अकेला नहीं छोड़ते हैं। खासतौर पर तब जब आपकी स्किन ऑयली हो, तो ऐसे में आपकी त्वचा में रोजाना एक नया पिंपल या एक्ने होना आम बात है। अगर आप इन पिंपल्स या मुंहासों से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो ऐसे में आप इस तरह के मेकअप का इस्तेमाल करके इनसे छुटकारा पा सकती हैं।

रोजाना अपनी त्वचा में एक्सफोलिएट करना सही रहता है, लेकिन अगर आपकी त्वचा में आए दिन पिंपल्स और एक्ने होते रहते हैं, तो ऐसे में हम आपको सलाह देते हैं कि आाप एक कैमिकल युक्त स्क्रब के बदले एक माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल करें। त्वचा में फाउंडेशन और कंसीलर के पैच ना पड़े, इसलिए आपके लिए यह जरूरी है कि आप रात को अपना मेकअप हटा लें। स्क्रब करने से त्वचा साफ होती है और एक्ने के निशान भी दूर हो जाते हैं।

एक अच्छे पोर्स टाइटनिंग एसेंस का इस्तेमाल आप अपने चेहरे पर बर्फ के क्यूब के साथ करें। यह मेकअप को आपकी त्वचा के पोर्स में नहीं घुसने देता है, जिससे आपके चेहरे में पिंपल्स या एक्ने नहीं होते हैं।एक मॉइश्चराइज स्किन पर आसानी से मेकअप हो जाता है, इसी के साथ यह त्वचा को मेकअप के साथ भी सांस लेने में मदद करती है।

आपकी त्वचा जितनी मॉइश्चराइज होगी उतने ही कम एक्ने या पिपंल्स आपके चेहरे पर होंगे।कंसीलर आपकी अनइवन स्किन टोन पर जादू की तरह काम करता है। जी हां, एक सही कंसीलर का इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा को बेहतरीन बना सकती हैं। इसका इस्तेमाल करके आप आसानी से पिंपल्स और मुंहासों को भी छिपा सकती हैं।

आपके चेहरे पर भले ही एक्ने हुए हो या फिर ब्लेमिशिंग, आप कलर करेक्टर का इस्तेमाल करके आसानी से पिंपल्स और मुंहासों को छिपा सकती हैं। मार्केट में आपको कई तरह के प्रॉडक्ट्स ऐसे मिल जाएंगे जिनका इस्तेमाल आप कर सकती हैं, लेकिन इससे पहले आप जांच लें कि आपकी त्वचा पर कौन सा कलर करेक्टर सही तरह से काम करेगा।

आप चाहे तो रेड और पर्पल कलर के डार्क शेड्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।अपने मेकअप को स्मूथ लुक देने के लिए, आप मेकअप स्पंज का इस्तेमाल कर सकती हैं। खासतौर पर कलर करेक्टर और कंसीलर का इस्तेमाल मुंहासों या ब्लेमिशिंग पर करते समय इस बात का ख्याल रखें। स्पंज को कभी भी अपने चेहरे पर रगड़े नहीं।अपने मेकअप को लंबे समय तक टिकाने के लिए आप इस स्टेप को कभी ना भूलें।

आप चाहे तो अपने चेहरे पर मेकअप के बाद स्प्रे या पाउडर का इस्तेमाल करें। इससे आपका मेकअप लंबे समय के लिए टिका रहेगा और आपके चेहरे को ग्लोइंग लुक देने में मदद करेगा।कंसीलर और फाउंडेशन दोनों ही मेकअप के बेस की तरह काम करते हैं। जहां एक तरफ कंसीलर चेहरे पर हुए निशानों और ब्लेमिशिंग को कवर करता है, तो वही फाउंडेशन स्किन टोन को संतुलित करने में मदद करता है।

इसलिए इन दोनों का इस्तेमाल आप ब्लश या स्पंज का इस्तेमाल करने के लिए कर सकती हैं।गिलिटर युक्त प्रॉडक्ट्स आपके चेहरे के पोर्स को खोलकर आपके चेहरे को काफी परेशान करते हैं। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप ऐसे चमकीले प्रॉडक्ट्स काइस्तेमाल करना बिल्कुल बंद कर दें।आखिर में हम आपको यह बताना चाहते हैं कि आप अपने मेकअप को कम से कम करें।

ज्यादा मेकअप करने से आपकी त्वचा के पोर्स बंद हो जाएंगे और आपकी त्वचा को काफी नुकसान भी हो सकता है। इसलिए अपनी त्वचा को स्वस्थ्य और एक्ने फ्री बनाने के लिए आप कम से कम मेकअप का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *