आयुर्वेद के अनुसार जानिए केला खाने का सही समय….

आयुर्वेद के अनुसार जानिए केला खाने का सही समय....

नई दिल्ली  :  केला और दूध काफी समय से एक प्रचलित भोजन रहा है। अकसर लोग इसका सेवन वजन घटाने और ऊर्जा पाने के लिए करते हैं। लेकिन क्या खाली पेट केला खाना सेहत के लिए लाभदायक है या नुकसानदायक? इसमें कोई शक नहीं है कि केला स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. स्वस्थ ह्रदय के लिए और शरीर की थकान दूर करने में केला बड़ा मददगार होता है।

ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में, तनाव कम करने, कब्ज और अल्सर की समस्याओं से निजात दिलाने में भी केला मदद करता है। केले से शरीर का तापमान भी नियंत्रित होता है। वैसे तो केला लोग कभी भी खा लेते हैं लेकिन केला खाने का वास्तव में सही समय क्या है ये बहुत से लोगों को नही पता है।सुबह के नाश्ते में केला शामिल करना अच्छा है लेकिन इसे खाली पेट नहीं खाना चाहिए।

केले के साथ ड्राई फ्रूट्स, सेब और अन्य फलों का भी सेवन करना चाहिए जिससे शरीर में अम्लीय पदार्थों की मात्रा में कमी आ सके। केले में मौजूद मैग्नीशियम ब्लड में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा के संतुलन को बिगाड़ सकता है। इससे कार्डियोवास्कुलर सिस्टम पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

सुबह खाली पेट केला खाने से भूख मर जाती है। जो शरीर के लिए अच्छा नहीं है। अधिकांश लोग रात में सोने से पहले केला खा लेते हैं, जबकि ऐसा भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि रात में केले खाने से बीमार हो सकते हैं। रात में केले खाने से खांसी की समस्या हो सकती है।आयुर्वेद के अनुसार ब्रेकफास्ट के बाद केले का सेवन करना चाह‍िए। केला खाने का सही समय सुबह 8 से 9 बजे का होता है। बशर्ते आप ब्रेकफास्ट कर चुके हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *