इन वास्तु टिप्स के अनुसार करें अपने बेडरूम की सजावट खुशनुमा रहेगा जीवन

इन वास्तु टिप्स के अनुसार करें अपने बेडरूम की सजावट खुशनुमा रहेगा जीवन

नई दिल्ली : बेडरूम घर का सबसे अहम हिस्सा होता है। यदि आप किसी भी जगह से वापिस आई हैं तो अपनी सारी थकान को आप बेडरूम में आराम करके ही निकालती हैं। वास्तु के अनुसार बेडरूम पर यदि आप सही से ध्यान देती हैं तो आपका जीवन खुशनुमा बन जाता है। घर के अन्य हिस्सों की देखभाल के साथ आपको अपने बेडरूम की खास देखभाल करनी चाहिए। इससे आपके घर में सुख, समृद्धि तथा शांति का आवागमन होता है। आज हम आपको वास्तु के अनुसार बेडरूम की सजावट के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं। आइये जानते हैं इस बारे में कुछ वास्तु टिप्स। वास्तु के अनुसार आपको अपने बेड के सामने कोई न कोई धार्मिक चित्र अवश्य लगाना चाहिए।

ऐसा करना आपके बेडरूम के लिए बहुत सही होता है। ऐसा करने पर आपके बेडरूम से नकारात्मकता कम होती है। यदि आप अपने बेडरूम में राधा कृष्ण का चित्र लगाते हैं तो पति पत्नी के बीच में प्रेम बना रहता है। इसके अलावा आपको बेडरूम में ड्रेसिंग टेबल की स्थिति पर भी ध्यान देना चाहिए। आप बेडरूम में ड्रेसिंग टेबल को कभी किसी खिड़की के सामने न रखें बल्कि उसको किसी ऐसे स्थान पर रखें जहां उस पर सूरज की रौशनी नहीं पड़ती हो। बेडरूम में शीशे को कभी ऐसे स्थान पर न लगाएं। जहां से उसमें आपका बेड दिखाई देता हो।

यदि ऐसी स्थिति में शीशा लगा हो तो उसको हटा दें। असल में ऐसा होने पर आपके घर में अशांति तथा बैचेनी का माहौल बनता है। आप अपने बेडरूम में शीशे को किसी ऐसी जगह लगाएं जहां से आपके बेड का प्रतिबिंब उसमे न दिखाई पड़ता हो। इसेक अलावा आपके बेडरूम में लाइट किसी ऐसे स्थान पर न लगी हो जहां से उसका प्रकाश सीधे आपके बेड पर पड़ता हो। आपके बेडरूम में सूरज की किरणे हमेशा बाई और से या पीछे से ही आनी चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखें। बेडरूम में मास्टर बेड दक्षिण दिशा में ही होना चाहिए। ऐसा होने पर घर में नकारात्मकता नहीं आती तथा सुख शांति बनी रहती है।

इसके साथ ही आप इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका बेड दरवाजे के पास नहीं होना चाहिए तथा आपके बेडरूम में एक से अधिक दरवाजे नहीं होने चाहिए। आपको बेडरूम के फर्नीचर पर भी ध्यान देना चाहिए। फर्नीचर कभी भी वृत्ताकार नहीं होना चाहिए। यदि ऐसा है तो घर के सदस्यों का स्वास्थ्य खराब रहता है। आप इस बात का ध्यान रखें कि आपके बेड बेडरूम की दीवार से सटा नहीं होना चाहिए। यदि आप इन टिप्स के अनुसार अपने बेडरूम की सजावट करेंगी तो आपके घर में सदैव सुख, समृद्धि तथा शांति बनी रहेगी तथा घर के सदस्यों में आपसी प्रेम भी बना रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *