अपने चेहरे के अनुसार लगाए बिंदी….

अपने चेहरे के अनुसार लगाए बिंदी....

नई दिल्ली :  भारतीय महिलाओं के लिए बिंदी एक बेहद ज़रूरी श्रृंगार की वस्तु है क्योंकि ये चेहरे की खूबसूरती बढ़ाती है और आपके नैन-नक्शों को भी उभारती है।बिंदी शब्द संस्कृत भाषा के शब्द ‘बिंदु’ से उपजा है जिसका अर्थ होता है छोटा सा गोल चिन्ह। चाहे साड़ी हो या कोई और भारतीय परिवेश, बिंदी हमेशा उस लुक को पूरा करने में भारतीय महिलाओं की मदद करती है।क्या लेकिन आप जानती हैं, बिंदी के आकार या प्रकार के चुनाव में हुई एक छोटी सी गलती आपका पूरा लुक बिगाड़ सकती है?

इसीलिए अपने चेहरे के आकार के अनुसार बिंदी चुनना बहुत ज़रूरी हो जाता है।यहाँ हम चेहरों के कुछ आकार और उनको निखारने वाली बिंदियों के प्रकार दे रहे हैं। आप भी आजमाइए।थोड़े से उभरे हुए गाल और नुकीली ठ्योड़ी। इसके साथ चौड़ा माथा। स्पष्ट है कि आपका चेहरा दिल के आकार है। ऐसे में आपको छोटी या बहुत बारीक डिजाईन वाली बिंदी लगनी चाहिए। बड़ी बिंदी लगाना बहुत बड़ी भूल होगी क्योंकि इससे आपका माथा और भी चौड़ा लगेगा। अंडाकार चेहरे वाली महिलाओं का माथा और ठ्योड़ी एक अनुपात में होते हैं और गालों की हड्डियाँ उभरी हुई होती हैं।

इस आकार के चेहरे वाली महिलाओं के साथ सबसे अच्छी बात है कि वो किसी भी आकार की बिंदियाँ लगा सकती हैं। फिर भी उन्हें लम्बी बिंदी नहीं लगनी चाहिए क्योंकि इससे चेहरा और भी लम्बा लगता है।लम्बी बिंदियाँ गोल चेहरों को निखारती हैं। आप बिंदी का रंग अपने लिपस्टिक और कपड़ों के रंग से मैच भी कर सकती हैं। बड़ी गोल और बिंदियाँ लगाने से परहेज़ करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपका चेहरा बहुत छोटा लगने लगेगा।नुकीली ठ्योड़ी और मज़बूत जबड़े और साथ में छोटा सा माथा।

ये सब बताता है कि आपका चेहरा त्रिकोण है। चाहे छोटी हो या कोई डिज़ाइनर, आप कोई भी बिंदी लगा सकती हैं। आपके चेहरे पर सभी आकार की बिंदियाँ अच्छी लगेंगी। लेकिन कोई भी आकार चुनने से पहले मौके और अपने परिधान से उसे मैच कर लें। ताकि लोगों पर आपका का अच्छा प्रभाव पड़े।यदि आपका माथा, गालों की हड्डियाँ और जबड़े एक ही चौड़ाई के हैं तो आपका चेहरा चौकोर है। आपको गोल या V आकार की बिंदी लगानी चाहिए जिससे आपका चेहरा खिलेगा। किसी भी ज्यामिति आकार की बिंदी लगाने से बचें क्योंकि इससे आपका चेहरा अजीब लग सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *