चुकंदर आपके बच्चे के दिमाग के लिए है बेहद लाभदायक…

चुकंदर आपके बच्चे के दिमाग के लिए है बेहद लाभदायक...

नई दिल्ली : चुकंदर का सब्जी या सलाद आपने खाया ही होगा। यह पूरे भारत में हर स्थान पर मिलता है। यह जमीन के नीचे पैदा होता है। यह लाल तथा बैंगनी रंग का होता है। इसके फल तथा डंठल भी इसी रंग के होते हैं। भारतीय ज्योतिष शास्त्र में भी इसका बहुत महत्त्व माना जाता है। मान्यता है कि चुकंदर शनि ग्रह का प्रतीक होता है।

अतः जो लोग इसका दान करते हैं। उनके कष्ट कम हो जाते हैं तथा जो व्यक्ति इसका सेवन करता है उसका शनि बलवान हो जाता है। बच्चों की परवरिश में भी चुकंदर का बड़ा योगदान होता है। आज हम आपको बच्चों की परवरिश में चुकंदर के लाभों के बारे में बताने जा रहें हैं। आइये जानते हैं कि चुकंदर का सेवन बच्चे को क्या क्या लाभ देता है।

यदि आप अपने बच्चे को चुकंदर का सेवन कराती हैं तो आपके बच्चे का दिमाग तेज होता है। चुकंदर के रस को अपने बच्चे को पिलायें तथा उसको बच्चे की कनपटी पर लगाएं। ऐसा करने से बच्चे का दिमाग तेज होता है।यदि आपके बाल झड़ रहें हैं या ज्यादा टूटते हैं तो आपको चुकंदर का यूज करना चाहिए।

असल में चुकंदर को शनि का प्रतीक माना जाता है तथा बालों को शनि का कारक। अतः बालों का टूटना या झड़ना आपके शनि की स्थिति कमजोर होने का एक संकेत होता है। इसके लिए आप चुकंदर के रस को उस स्थान पर लगाएं जहां से आपके ज्यादा बाल उड़ चुके हैं। इससे नए बाल आने लगते हैं तथा आपका शनि भी बलवान होता है।चुकंदर मानव शरीर में खून की कमी को आसानी से दूर कर देता है।

यदि आपके बच्चे या किसी बड़े शख्स में खून की कमी है तो उसे नियमित रुप से चुकंदर का सेवन कराएं। डॉक्टर भी खून की कमी में इसका सेवन करने की सलाह देते हैं।चुकंदर का रस दांत दर्द को जल्दी ही सही कर देता है। इसके लिए आप चुकंदर के थोड़े से रस को मुंह में डालकर चारों और घुमा दें।

ऐसा करने से दांत दर्द तथा मसूड़ों की सूजन जल्दी ही खत्म हो जाती है। इसके अलावा यदि सिर दर्द की समस्या हो तो चुकंदर के रस को हल्का गर्म करने नाक में टपका दें। ऐसा करने से सिर दर्द जल्दी ही ठीक हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *