अंडरआर्म्‍स के बाल हटाते हुए न करें ये गलतियां….

अंडरआर्म्‍स के बाल हटाते हुए न करें ये गलतियां....

नई दिल्ली  :  हम लोग बखूबी इस बात को जानते है कि अंडरआर्म्‍स के बाल निकालने की प्रक्रिया बहुत ही दर्दनाक होती है। इसल‍िए इन्‍हें करवाते हुए हमें बहुत ही ज्‍यादा सर्त‍क रहने के साथ एक्‍स्‍ट्रा ध्‍यान देने की भी जरुरत होती है। वरना थोड़ी सी गलती के वजह से आप कालेपन और असमान स्किन टोन की शिकार हो सकती है। जिसकी वजह से आपको स्‍लीव्‍स लैस ड्रेसेज पहनने में मुश्किल हो सकती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि अंडरआर्म्‍स हटाते समय किन बातों से बचने की जरुरत है और इसे हटाते समय आपको किन बातों को ध्‍यान में रखना जरुरी है, आप भी जानिए इनके बारे में।बिना अंडरआर्म को साफ किए बालों को हटाने की गलती ना करें।

इसे पहले अच्छी तरह क्लीन करें और इसे पानी से धोने के बाद एक अच्छा स्क्रब लगाकर एक्सफोलिएट करें। इससे बाल सॉफ्ट होकर आसानी से निकल आएंगे और बालों में पसीने के वजह से हुए डेड स्किप और गंदगी खत्म हो जाएगी। अगर आप वैक्सिंग स्ट्रिप का इस्तेमाल कर रही हैं, तो स्क्रब के बाद इसे अच्छी तरह पोंछकर सुखाना ना भूलें।बालों को हटाते वक्त हाथों को अच्छी तरह स्ट्रेच करके ऊपर उठाएं, इसे आधा या लूज तरीके से ना उठाएं। इससे अंडरआर्म की स्किन ढीली रह जाएगी और शेविंग करते या वैक्सिंग स्ट्रिप हटाते वक्त ये कट सकती है।

इतना ही नहीं, बाल अच्छी तरह शेव नहीं होंगे और आपको क्लीन लुक नहीं मिलेगा।अंडरआर्म्‍स करने के बाद टाइट स्लीव्स कपड़े पहनने से बचें। इससे आपको पसीना होगा जिससे रैशेज़ और जलन की परेशानी हो सकती है। कोशिश करें 2 से 3 दिन तक आप लूज कपड़े पहनें और साथ ही डियोडरेंट का इस्तेमाल ना करें। एक दिन बाद ही इन्हें यूज करें।अगर आप अंडरआर्म्‍स के बाल हटाने के ल‍िए शेविंग करने का सोच रही है तो हमेशा शेविंग सही डायरेक्शन में हो इस बात का खास ख्‍याल रखें। अंडरआर्म के बाल हटाते वक्त हमेशा रेज़र का मूवमेंट की ग्रोथ की अपोजिट डायरेक्शन में रखें।

ऐसा ही वैक्सिंग स्ट्रिप के साथ भी है। जैसे अगर आपके बालों की ग्रोथ ऊपर से नीचे की तरफ है, तो रेज़र का इस्तेमाल नीचे से ऊपर की तरफ करें या स्ट्रेप को इस डायरेक्शन में निकालें।अगर आप भी अंडरआर्म के पूरे बालों को हटाने के बाद रेज़र ब्लेड को धोती हैं, तो अब ऐसा ना करें। हर एक स्ट्रोक के बाद ब्लेड को धोए। अगर आप ऐसा नहीं करेंगी, तो बाल और डेड स्किन ब्लेड में फंसते जाएंगे और शेविंग अच्छी तरह नहीं होगी। इसलिए परफेक्ट शेव के लिए इसे हर स्ट्रोक के बाद ज़रूर धोएं। साथ ही लंबे की जगह स्ट्रोक छोटे रखें।यदि आप अंडरआर्म्स को साफ करने के लिए वैक्स का इस्‍तेमाल कर रही हैं, तो इसे छोटे-छोटे पैच में करें।

इसके अलावा, यदि आप शेविंग के ल‍िए रेजर का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे शॉर्ट स्ट्रोक में करें। बार-बार एक ही जगह पर रेजर या वैक्‍स का इस्‍तेमाल न करें, इससे आपके बगल में जलन और रेडनेस हो सकती है।वैक्‍स और शेविंग हुई जगह को आराम देने के ल‍िए तुरंत प्रभाव से ऐलोवेरा जैल और आईस क्‍यूब लगाएं या फिर मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल करें। ये आपको छोटे और अनदेखे छोटे बालों की खुजली और खरोंच से बचाने में मदद करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *