गर्मी में जल्दी खराब हो जाता है आटा, इन पकवानों को बनाने में कर लें इस्तेमाल…..

गर्मी में जल्दी खराब हो जाता है आटा, इन पकवानों को बनाने में कर लें इस्तेमाल.....

नई दिल्ली  :  गर्मी के मौसम में खाने पीने की चीजों को फ्रेश रख पाना बहुत मुश्किल होता है। चीजें फ्रिज में रखने के बावजूद ज्यादा नहीं चल पाती हैं। बढ़ते तापमान के बीच सबसे ज्यादा शिकायत होती है आटे के खराब हो जाने की। खराब आटे की पहचान उसे देखकर की जा सकती है, उसमें हल्के छेद नजर आने लगते हैं। अगर अनजाने में उस आटे का इस्तेमाल करके पराठे या रोटी बनाई जाए तो वो स्वाद में खट्टी लगती है। मगर आप आटे के खराब होने से परेशान ना हों क्योंकि इसका इस्तेमाल करके आप कई दूसरे स्वादिष्ट व्यंजन तैयार कर सकते हैं।

आज जानते हैं कि यदि गर्मी के कारण गुथा हुआ आटा खराब हो गया है तो उससे आप कौन सी चीजें बना सकते हैं। आप इस आटे की रोटी बनाना चाहते हैं तो उसका आकार थोड़ा मोटा रखें। आप इस आटे में थोड़ा नमक भी मिला सकते हैं और फिर इसकी मोटी रोटी बेल कर तवे पर सेंक लें। इस पर घी लगाकर खाएं, आपको कोई नुकसान नहीं होगा। आप खट्टे हो चुके इस आटे की मदद से नान बना सकते हैं। आप इससे जलेबी भी तैयार कर सकते हैं। जी हां, आप खमीर आ चुके आटे को पानी डालकर घोल बना लें और उससे जलेबी बनाएं।

इस आटे के घोल से आप डोसा भी तैयार कर सकते हैं। जो काफी टेस्टी बनता है। अगर आपके पास खमीर वाले आटे के साथ बचे हुए नूडल्स भी हैं तो ये स्प्रिंग रोल्स बनाने के लिए परफेक्ट हैं। आप इस आटे की पतली पतली रोटियां बेल लें और उसमें नूडल्स भरकर रोल बना लें। इन्हें फ्राई करें। टेस्टी, यमी और क्रिस्पी स्प्रिंग रोल्स खाने के लिए तैयार है।ये बात आप जानते ही हैं की भटूरे बनाने के लिए आटे में खमीर उठायी जाती है। यदि किसी भी वजह से आपका आटा खट्टा हो गया है तो इसका इस्तेमाल करके बेहतरीन भटूरे तैयार कर लें।

बेकरी की चीजें बनाने में भी खमीर का उपयोग किया जाता है। आप इस आटे से ब्रेड भी बना सकते हैं।अगर आपने खट्टे हो चुके आटे की रोटियां तैयार कर ली है और आप उसे खाना नहीं चाहते हैं तो इसका भी उपाय है। आप इन रोटियों को छोटा छोटा चूरा करके मिक्सी में डाल दें। इसके साथ आप कुटा हुआ गुड़ और तीन से चार चम्मच घी डालकर मिक्सी में ब्लेंड कर लें। अब इस मिश्रण के छोटे छोटे लड्डू बना लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *