अगर आप भी है मुंहासों से परेशान तो इन घरेलू उपायों को अपनाये …

अगर आप भी है मुंहासों से परेशान तो इन  घरेलू उपायों को अपनाये  ...

नई दिल्ली  : मुंहासे की समस्या आज हर उम्र के लोगों के लिए परेशानी का सबब बनती जा रही है, क्योंकि इसके होने से चेहरे पर लाल-लाल छोटे दाने होने लगते है जो चेहरे की सुंदरता को पूरी तरह से खत्म कर देते है, ये दाने ऐसे होते है कि इसे मेकअप के द्वारा छिपाया भी नहीं जा सकता है। हमारे चेहरे पर मुंहासो का होना अनुवांशिक कारण या चेहरे का अत्याधिक तेलीय होना बताया गया है।

इसमें चेहरे पर मौजूद तेल ग्रंथियों से अधिक मात्रा मे तेल निकलता है। जिससे चेहरे पर अत्याधिक चिकनाई बढ़ जाती है, जिस पर बाहर की धूल मिट्टी एवं प्रदूषित हवाओं का असर पड़ता है और यह चेहरे की त्वचा में जम जाती है, और जीवाणु पैदा करती हैं,जो मुंहासों के पनपने का कारण बनती है। इसके अलावा हमारे चेहरे मुहासों से अलग प्रकार का एक रोग और होता है जिसे लोग रसोसिया या पनासिका कहते है।

यह महिलाओं में अधिकतर पाया जाता है। चेहरे पर ये आज के समय का बदलते खान-पान, रहन सहन और प्रदूषित हवाओं का फैलने के कारण होते है। इसके अलावा मानसिक तनाव, नींद का अभाव, शारीरिक कमजोरी और साफ सफाई पर विशेष ध्यान ना देना भी मुंहासे बढ़ने के कारण बनते है।आपको अपने चेहरे पर होने वाले कील मुंहासों या रसोसिया जैसे रोग से घबराने की आवश्यकता नहीं है हमारी साइट में आपको सब तरह की जानकारी मिलेगी, जो आपके चेहरे के इलाज के लिए सार्थक सिद्ध होगी।

आज हम आपको मुंहासों के ऐसे उपाय से परिचित करा रहें हैं जिसका इलाज आप बिना किसी परेशानी से कम समय में, कम कीमत पर, घर बैठे ही कर सकती है। यह उपाय बिना किसी साइड इफेक्ट के काफी लाभदायक है तो जानें ऐसे ही कुछ प्रभावी उपाय।मुंहासो से छुटकारा पाने के लिए आपके घर में ही ऐसे प्राकृतिक उपाय छिपे हुए है जिसके बारे आप अभी तक अनजान है, जिन मुंहासो को दूर करने के लिए आप बाहर ना जाने कितने रूपये बर्बाद कर चुकी हैं और आपको इसके परिणाम भी शून्य के बराबर ही प्राप्त हुए है।

आज हम आपको ऐसे घरेलू उपचार के बारे में बता रहें हैं जिससे आपको मुंहासों से छुटकारा आसानी से मिल जायेगा।वो भी कम समय में ज्यादा फायदो के साथ।बेकिंग सोड़ा से स्क्रब करने से यह आपके चेहरे की मृत कोशिकाओं का हटाने का काम करता है। इससे चेहरे के पोर खुल जाते है एवं त्वचा की सफाई काफी गहराई से होती है। बेंकिग सोड़े में पानी मिलाकर इसके मिश्रण को चेहरे पर सिर्फ 5 मिनट के लिए लगाएं।

इससे त्वचा पर बनने वाले हानिकारक एन्जाइम खत्म होते हैं।इसे काफी देर तक चेहरे पर ना लगाएं, इससे चेहरे पर जलन हो सकती है।नींबू में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड की भरपूर मात्रा होने के कारण यह प्राकृतिक रूप से चेहरे पर ब्लीचिंग का काम करता है। इससे चेहरे में निखार आने के साथ त्वचा संबंधी रोग दूर होते है।इसका उपयोग शारीरिक बीमारियों को दूर करने के लिए भी हर घरों में बहुतायात मात्रा में किया जाता है।

प्राकृतिक गुणों से भरपूर नींबू में त्वचा संबंधी रोगों को दूर करने के औषधिय गुण पाए जाते है। जिससे त्वचा संबंधी विकार दूर होते है। चेहरे पर इसका उपयोग करने के लिए आप बोतल वाले नीबू के रस का उपयोग ना करें, इसके लिए आप नींबू का रस निचोड़कर उसमें गुलाब के जल की कुछ बूंदे डाल लें और इसे अपने चेहरे पर लगाकर 5 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दे। ऐसा करने से आपके चेहरे में निखार आएगा और चेहरे पर हुए दाग भी कम होने लगेगें।

आर्युवेद में टी ट्री ऑयल का उपयोग सदियों से प्राकृतिक एंटिसेप्टिक के रूप में होता आ रहा है। इसमें प्राकृतिक एंटीसेप्टिक के गुण होने के कारण इसका उपयोग मुहासों को दूर करने में भी किया जाता है यह जीवाणु रोधी होता है। जिससे चेहरे पर इसका उपयोग करने से यह त्वचा के अंदर तक की सफाई कर मुंहासों के दाग को दूर करता है।

इसका उपयोग करने के लिए एलोवेरा के साथ इसके तेल को मिलाएं और चेहरे पर उन जगहों पर इसका उपयोग करें जहां पर मुहासों की समस्यां है।अंडे के सफ़ेद भाग में विटामिन और प्रोटीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। जो त्वचा की कोशिकाओं के पुनर्निर्माण में सहायक होती है। इसका उपयोग चेहरे पर करने से भले ही यह कील मुंहासों के दाग को दूर ना कर पाए, पर चेहरे के निखार एवं त्वचा को कसावदार बनाने के लिए यह काफी उपयोगी होता है।

इसका उपयोग करने के लिए अंडे की जर्दी में शहद और नारियल के तेल की कुछ बूंदें डाल कर उसका पेस्ट तैयार करें और इस लेप के अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 10 मिनट तक लगाने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे के पोर्स साफ होने के साथ चेहरे टाइट होगा।अक्सर देखा गया है कि हम संतरों का उपयोग कर उसके छिलकों को फेंक देते है पर क्या आप जानती हैं कि जितना पोषक तत्व हमें सतरों से मिलता है, उतने ही पोषक तत्व संतरे के छिलके में भी पाए जाते हैं,

इसलिए इसे जानने के बाद आप इसे फेकिये नहीं..बल्कि इसे सुखा लीजिए, ये आपके चेहरे को निखार प्रदान करने वाला जादू है। संतरे के छिलके का प्रयोग चेहरे के दागों को दूर करने में या फिर कपड़ों पर लगे दागों को दूर करने के लिए किया जाता है। घर के कपड़ो को कीड़े मकोड़ों से बचाने के लिए भी इसका उपयोग होता है। चेहरे के दाग को दूर करने के लिए संतरे के सूखे हुए छिलकों को मिक्सी में पीस लें।

अब इसके पाउडर में कच्चे दूध और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरा तो साफ होगा ही, मुंहासों के दाग जल्द ही दूर होगें। बस आपको इसे अपनाने की देर है। तो जल्दी करें संतरा लाएं और संतरों के साथ ही साथ सतरों के छिलकों से किफायती गुणों को पाएं।एलोवेरा चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने के लिए राम बाण के रूप में काम करता है। एलोवेरा में औक्सिन और गिब्बेरेल्लिस नाम के दो ऐसे कंम्पाउडस होते हैं, जो चेहरे पर होने वाले किसी भी प्रकार के दागधब्बों को दूर करते है।

यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालकर नई कोशिकाओं का निर्माण करते है। इसका उपयोग चेहरे पर करने से चेहरे की चमक हमेशा ही बनी रहती है। इसका उपयोग करने के लिए एलोवेरा के बाहरी आवरण को पहले अलग कर लें और अंदर का गूदा निकाल लें एवं इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। इसके बाद इसे चेहरे पर 30 मिनट तक सूखने दें। फिर इसके बाद चेहरे को धो लें। कुछ ही समय में आपको इसके परिणाम देखने को मिलने लगेंगे।

चेहरे पर कील मुंहासों की समस्या हो या फिर किसी भी प्रकार की एलर्जी सभी प्रकार के इंफेक्शन को दूर करने के लिए पपीता बहुत गुणकारी साबित हुआ है।उसके गुणों को देखकर तो यहां तक कहा गया है कि जो लोग इसका सेवन लगातार करते है, बुढ़ापा उनके नजदीक नहीं आता। वे लोग हमेशा ही जवान बने रहते है। चेहरे की सुंदरता में निखार लाने के लिए आप पपीते को अच्छी तरह से मेश कर लें, फिर इसे अपने चेहरे पर लगाए, विटामिन ए भरपूर मात्रा होने के कारण ये चेहरे में जमे तेल को कम करता है, जिससे चेहरे पर मुंहासें नहीं होते हैं।

यदि आपके चेहरे पर कील मुंहासे के अलावा रसोसिया जैसी समस्या होने से चेहरा काफी खराब हो रहा हैं तो आप पहले त्वचा विशेषज्ञ से चेहरे की जांच करावा लें।चेहरे के कील मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए कई प्रकार के उपचार किए जा सकते हैं जो आपके चेहरे के कील मुंहासों को कम कर सकें। चेहरे पर फलों से बने फेश मॉस्क का उपयोग कर चेहरे के दाग धब्बों को दूर किया जा सकता है।

इसके अलावा क्लीनर के द्वारा या उपकरणों की सहायता से भी चेहरे पर कई उपचार किए जा सकते है।इसका उपयोग कर आपकी त्वचा के दाग धब्बों को उपकरणों की सहायता से दूर किया जाता है। इससे दाग धब्बे की ऊपरी परत को आराम से घिस कर अलग किया जाता है।रासायनिक पद्धति के द्वारा ये दाग धब्बों को कम कर, उनके निशान को कम करने में मदद करता है। यह चेहरे की मृत कोशिकाओं को हटाता है एवं चेहरे को साफ करता है।

लेजर का उपचार त्वचा विशेषज्ञ ही कर सकते हैं, इसका उपयोग करने से इससे अंदर की कोशिकाएं एक्टिव होती है, जिससे मुंहासों जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। ये चेहरे की झुर्रियो को दूर करने के लिए भी प्रभावी उपचार है।हर तरह के लेजर ट्रीटमेंट से सबसे अलग प्रकार का है लाइट ट्रीटमेंट। इसमें प्रकाश के द्वारा चेहरे के बाक्टीरिया को खत्म किया जाता है, पर इसका उपचार लेने से पहले त्वचा विशेषज्ञ की सलाह अवश्य रूप से लें।

त्वचा संबंधी रोग को दूर करने के लिए त्वचा विशेषज्ञ आपको दवाइयां भी देते है। जो आपके कील मुंहासों को दूर करने में सार्थक हो सकती है। पर ये जरूरी नहीं है कि यह दवाई आपको फायदा ही करें। यह व्यक्ति की त्वचा के स्वभाव के पर डिपेंड करती है। ये दवाइयां नुकसान भी कर सकती है।व्यायाम आपके शरीर में शारीरिक ऊर्जा प्रदान करता है। इसे रोज करने से हमारे शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव होने के साथ शरीर के सभी अंगों में खून का संचार तेजी से होता है।

ये हमारे शरीर के वजन को भी कम करता है एवं इससे चेहरे पर एक नई चमक आती है। व्यायाम से शरीर का तेल पसीने के द्वार कम होता है जिससे चेहरे पर मुहासें बढ़ने की समस्या कम हो जाती है।चेहरे के कील मुहासों को बार-बार छूने से या उसे छीलने से आपके चेहरे पर बैक्टीरिया के संक्रमण बढ़ जाते है जो मुंहासे को बढ़ावा देते है। नियमित रूप से शावर का उपयोग, नहाते समय करने से शरीर का तेल निकलता है।

त्वचा की मृत कोशिकाएं एवं बैक्टीरिया के संक्रमण को कम कर देता है, इसलिए आप नियमित रूप नहाते समय शावर उपयोग करें।अपने खान पान का पूरा ध्यान रखते हुए बासी या तेलीय चीजों का सेवन कम करें और प्रोटीन, विटामिन, सब्जियां, अनाज, फल फूल के साथ संतुलित आहार का सेवन करें। इससे आपका स्वास्थ भी ठीक रहेगा और त्वचा को भी निखार मिलेगा, यदि खाने में तेल की मात्रा कम होगी तो मुंहासे चेहरे से दूर ही रहेंगे।

अपने आप से तनाव को दूर करें। भरपूर नींद ले ।अगर आप खूश रहेगे, तो आपके सभी रोग अपने आप ही दूर होगें।अपने शरीर में पानी की कमीं ना होने दे। पानी आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है और चेहरे मे नमी प्रदान करता है। जिससे चेहरे में चमक हमेशा बना रहती है। इसलिए आपको एक दिन में 8 गिलास पानी पीना चाहिए।चेहरे के मुंहासो को दूर करने के लिए अपने चेहरे की सफाई बार-बार करें।

चेहरे में तेल को ना जमने दे और मेकअप का उपयोग ज्यादा ना करें।मुंहासों के उपचार के लिए आप बाहरी दवाओं और क्रीमों से बचे, अत्याधिक उपचार का प्रयोग इसके लिए ना करें।जब भी आप बाहर निकले चेहरे पर सनस्क्रीन का प्रयोग अवश्य ही करें । सनस्क्रीन धूप की किरणों से आपकी त्वचा की रक्षा करती है। यह आपके चेहरे में एक सुरक्षाकवच के रूप में काम करती है।

बाहर के प्रदूषण से चेहरे को बचाएं और चेहरे को धूल मिट्टी में मुक्त करने के लिए हमेशा साफ करें।त्वचा के खुले रोम छिद्र को बंद करने के लिए मुंहासों के अतिरिक्त तेल को निकालने के लिए टोनर का प्रयोग करें।मुंहासों से बचने के लिए अपने चेहरे पर हल्की क्रीम का प्रयोग करें। सनस्क्रीन मॉइस्चराइजर का उपयोग चेहरे पर जरूर करें।

आशा करते है कि हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध होगी। आप इसका उपयोग जरूर करें। इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते, क्योंकि यह प्राकृतिक उपाय है। प्राकृतिक चीजों का उपयोग कर आप कई परेशानियों से मुक्ति पा सकती हैं। हमारे द्वारा बताए घरेलू उपचार में आपको अलग से कोई भी चीजों को खरीदना नहीं है, आप घर बैठे ही अपने मुंहासों और पिम्पल्स का इलाज अच्छी तरह कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *