किचन में खाना पकाते वक्‍त रखें इन बातों का ध्यान

किचन में खाना पकाते वक्‍त रखें इन बातों का ध्यान

नई दिल्ली : भारतीय घरों में रसोई घर की साफ-सफाई का होना बहुत ही महत्‍वपूर्ण है। कई लोग तो अपनी रसोई में भगवान का मंदिर भी बनवाते हैं। किचन अगर साफ नहीं होगा तो आपको तमाम बीमारियां लग सकती हैं। साथ ही अब तो गर्मी का महीना चल रहा है तो ऐसे में सफाई रखना अति आवश्‍यक हो जाता है। अगर आपका किचन साफ रहेगा तो आपको कोई बीमारी नहीं होगी। खाना पकाने के तुरंत बाद ही रसोई की सफाई कर लेनी चाहिये नहीं तो रात भर में किचन में पड़े हुए जूठे बर्तनो से बदबू आने लगेगी और उसमें बैक्‍टीरिया जमने लगेगें।

आइये जानते हैं कुछ आसान से टिप्‍स जिसकी मदद से आप अपने किचन को चमकदार और साफ-सुथरा बना सकती हैं। प्लेट, गिलास, कटोरे और अन्य बर्तनों को प्रयोग करने के तुरंत बाद ही साफ कर के ठीक उसकी जगह पर लगा देनी चाहिये। नहीं तो बर्तन वैसे ही रखे रहेगें और बर्तनो पर बैक्टीरिया बढते रहेगें। किचन की जमीन पर सब्जियों के टुकडे़, किसी पेय पदार्थ का गिर के फैल जाना या फिर धुएं का जम जाना आदि को रोजाना ही क्लीनिंग प्रोडक्ट से साफ किया जाना चाहिये।

इससे आपका किचन हमेशा साफ सुथरा बना रहेगा। किचन की सामग्रियों को रखने के लिये आप जिस शेल्फ का प्रयोग करती हैं उसे कुछ कुछ दिनों पर साफ करती रहें। साथ ही खाना बनाने की सामग्रियों को भी खाना बनाने से पहले चेक करें कि कहीं उसमें कोई कीड़ा मकौड़ा तो निवास नहीं कर रहा है। किचन को महीने में एक बार जरुर पूरा धुलना चाहिये। इसके लिये आप सर्फ और अन्य साफाई का सामान इस्तमाल कर सकती हैं। किचन में रखे बर्तन, फर्श, शेल्फ, खिडकियां और खाना बनाने वाली जगह को दुबारा धुलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *