अपनी शादी को टूटने से बचाने के लिए रखें इन बातों का ध्यान…

अपनी शादी को टूटने से बचाने के लिए  रखें इन बातों का ध्यान...

नई दिल्ली : शादी के दौरान महिला सभी परिस्थिति में अपने पार्टनर का साथ देने वादा करती है और उसके साथ जीने मरने की कसमें भी खाती है। लेकिन कई बार ये वादे और कसमें पूरे नहीं हो पाते और यह प्यार भरा रिश्ता बीच में ही टूट जाता है या फिर रिश्ते में इतनी करवाहट आ जाती है कि आप शादी के रिश्ते से बाहर निकलने का फैसला कर लेती है।

लेकिन ऐसा करना हर बार सही नहीं होता क्योंकि सब कुछ ख़त्म करने के बाद भी आपके मन में पुरानी यादें घर कर जाती है, इसलिए अपने इस अहम रिश्ते को टूटने से बचाने का पूर्ण प्रयास करें। आइए जानते है इस रिश्ते को टूटने से बचाने के लिए आपको किन-किन बातों का ध्यान देना होगा।कई बार महिलाएं शादी करने से पहले अपने पार्टनर को चुनने में जल्दबाजी कर जाती है और बाद में उनको कई परेशानी आ जाती है, इसलिए अपने पार्टनर को चुनने में सावधानी बरतें।

आर्थिक स्थिति और रूप-रंग अपनी जगह महत्वपूर्ण हैं लेकिन आप और आपके पार्टनर के रुचियां और विचार मिलने बेहद जरुरी होते हैं।अक्सर ये देखा जाता है कि रिश्ता तय होने पर लड़का और लड़की एक दूसरे के लिए परफेक्ट बनने की कोशिश करते हैं। आप वैसा खुद को दिखाने लग जाती है जैसा आपका पार्टनर और उसका परिवार चाहता है। कुछ समय तक के लिए तो मैनेज हो जाता है लेकिन हमेशा के लिए आपका पार्टनर वैसे ही व्यवहार मांगे तो समस्याएं खड़ी हो जाती हैं।

कोशिश करें कि पार्टनर के साथ मिलकर रहें।कई मामलों में ऐसा देखा जाता हैं कि रिश्तों के बीच ईगो आ जाती है। जरूरी नहीं कि हर बार एक ही व्यक्ति माफी मांगता रहें। अगर गलती महसूस हो तो माफी मांगने में कभी देर ना करें।कोई भी रिश्ता समय की मांग करता है। अगर आप अपने पार्टनर को समय नहीं देतीं हैं, तो उसे अकेलापन महसूस होने लगेगा। धीरे-धीरे अकेलापन गुस्से में बदल सकता है। ऐसे में आप अपने पार्टनर को समझते हुए उन्हें समय दें।शक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं होता। इससे ही कई रिश्तों में दरार आ जाती है। इसलिए आप हर बात पर अपने पार्टनर पर शक ना करें। कुछ चीजें जैसी है वैसे ही स्वीकार करें और अगर आपको कुछ बात गलत लगें तो उनेक साथ बैठकर उस पर बात करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *