जानिए किस प्रकार करें अपने लिविंग रूम की सजावट…

जानिए किस प्रकार करें अपने लिविंग रूम की सजावट...

नई दिल्ली  : आपका लिविंग रूम आपके घर का सबसे मुख्य भाग होता है। यह वह जगह होती है जहाँ आप अपने परिवार के साथ समय बिताते हैं, लेटकर अपनी प्रिय पुस्तक पढ़ते हैं और टी.वी देखते हैं। हम अपने लिविंग रूम को कार्यात्मक बनाने में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि इसकी साज सज्जा की ओर ध्यान देना भूल जाते हैं।

जी हाँ, इस रूम को आरामदायक बनाने के साथ साथ इसकी साज सज्जा करना भी आवश्यक है।आप सौभाग्यशाली हैं कि हमने आपके लिए यहाँ लिविंग रूम की साज सज्जा के 9 तरीके बताये हैं। आइये इन्हें देखें।आजकल गैलरी वॉल्स फैशन में हैं और घर को एक पर्सनल टच देने का यह एक उत्तम तरीका है।

आप दीवारों पर प्रेरणादायक कोट्स लगा सकती हैं या अपने प्रिय सुपरहीरो का पोस्टर भी लगा सकती हैं। अच्छा होगा कि इसे आप न्यूनतम रखें और पृष्ठभूमि में हलके रंगों का उपयोग करें।यदि आपका लिविंग रूम छोटा है तो आप इसमें मिरर लगाकर इसे बड़ा दिखाने का भ्रम पैदा कर सकती हैं।

परन्तु पुराने प्लेन मिरर की जगह अच्छी फ्रेम वाला और विभिन्न रंगों वाला मिरर लगायें। यदि आपके घर में पुराना मिरर है तो आप अपने पसंदीदा रंग से इसे रंग सकती हैं।यदि आप अपने लिविंग रूम को पूरी तरह बदलना चाहते हैं तो आपको स्टोन वॉल लगवाने के बारे में अवश्य सोचना चाहिए।

इससे न केवल पूरे रूम को एक ग्रामीण और प्राचीन लुक मिलेगा बल्कि आपके बच्चे भी अधिक आराम महसूस करेंगे।सभी को सरल और क्लासिक चीज़ें पसंद नहीं होती। कुछ लोगों को कुछ अलग हटकर करना और अपने घर को एकदम अलग दिखाना अच्छा लगता है।

यदि आप भी उन लोगों में से एक हैं तो यह वही समय है जब आप अपने लिविंग रूम के द्वारा अपने व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित कर सकते हैं। लिविंग रूम में पर्पल रंग (बैंगनी रंग) का उपयोग करना आपकी बहादुरी को दर्शाता है और इसके ऊपर लटकाई गयी साईकिल शो स्टॉपर की तरह दिखती है।

चमकीले रंगों से भागने के बजाय उन्हें अपनाएँ, घर की साज सज्जा में इन्हें शामिल करें और आप स्वयं ही अपने घर में चारों ओर सकारात्मकता महसूस करेंगे। इस लिविंग रूम में संपूर्ण सजावट को संतुलित रखने के लिए चमकीले रंगों के साथ सफ़ेद रंग के शेड्स का उपयोग करें।

जहाँ रंग आपके लिविंग रूम को मज़ेदार बनाते हैं वहीं टेक्सचर का उपयोग करना भी एक अच्छा विकल्प है। लिविंग रूम में कालीन बिछाने से भी लिविंग रूम में नयापन आ जाता है।यदि टेक्सचर या चमकीले रंग आपको प्रभावी नहीं लगते तो आप अपने लिविंग रूम में नियान लाइट्स का उपयोग कर सकते हैं और निश्चित रूप से आप निराश नहीं होंगे।

हालाँकि सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न यह है कि – आप नियान लाइट के माध्यम से क्या कहना चाहते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *