जानिए वोदका से कैसे बनाएं अपने घर को चमकदार

जानिए वोदका से कैसे बनाएं अपने घर को चमकदार

नई दिल्ली : अगर आप यह सोंचते हैं कि वोदका केवल एक शराब है जो दिल बहलाने के काम आती है तो एसा सोचना बंद कर दें और थोड़ा अलग सोचना शुरु करें। वोदका न केवल पीने के बल्‍कि यह घर की सफाई करने के भी बड़ी काम आती है। वोदका से आप अपने घर की चीजो को साफ कर सकते हैं। जी हां आपने सही सोचा। वोदका उन रसायनों से काफी बेहतर है जो आप मार्केट से खरीदते हैं। वोदका एक रूसी शराब है जिसका अधिकांश भाग पानी और इथेनॉल से बना हुआ है। पर हां अगर आप अपने घर को वोदका से साफ करने की सोच रहे हैं तो बाजार में मिलने वाला सबसे सस्‍ता वोदका ही खरीदें।

आइये देखते हैं कि वोदका से किस तरह से सफाई करना संभव है। पेड़-पौधे- पौधों पर लगे कीड़े-मकौड़ों से मुक्‍ती पाने के लिये वोदका और पानी को एक साथ मिला कर उन पर छिड़काव करने से कीड़े मर जाते हैं। शॉवर- यदि बाथरूम के टाइल्‍स सफेद रंग के हों और शॉवर में जंग लगा हुआ हो तो, देखने में बहुत खराब लगता है। इसको दूर करने के लिये वोदका में पानी मिला कर शॉवर के ढक्‍कन को उसमें 15 मिनट रखें और फिर ब्रश से रगड़ कर साफ करें। क्रिस्‍टल की पॉलिश- अगर आपकी क्रिस्‍टल कि प्‍लेटें और गिलास गंदे हो चुके हैं और उनमें बिल्‍कुल भी शाइन नहीं है|

तो, बरतन धोने वाले साबुन में कुछ बूंद वोदका भी मिला सकती हैं। इससे आप सिल्‍वर के आइट भी साफ कर सकती हैं। शीशे- कॉटन बॉल को वोदका में भिगोइये और उससे शीशे पर लगे दाग को साफ कीजिये। आपको शीशा एक दम चमकने लगेगा। कपड़े बने खुशबूदार- यदि कपड़े अल्‍मारी में रखें हैं और उनमें से बदबू आने लगी है तो, उन पर वोदका और पानी का घोल छिड़के, इससे वे बिल्‍कुल फ्रेश हो जाएंगे और महकने लगेगे। चश्‍मा- रोज पहनने वाले चश्‍मे पर अगर स्‍क्रेच या तेल का दाग लग गया हो तो उस पर वोदका की कुछ बूंदे एक मुलायम कपड़े से रगड़ लीजिये। इससे वह एक दम साफ हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *