जानिए पुरुषों के डार्क सर्कल्स हटाने के घरेलू उपाय….

जानिए पुरुषों के डार्क सर्कल्स हटाने के घरेलू उपाय....

नई दिल्ली  :  आज कल लड़कियां जितना अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिये तरह तहर के प्रोडक्‍ट ट्राई करती हैं उसी तरह से पुरुष भी खुद को निखाने में किसी से पीछे नहीं हैं। पुरूषों की आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे उनकी खूबसूरती और स्‍मार्टनेस को कम कर सकते है। कई बार, आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे, अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल का परिणाम होते है। बहुत ज्‍यादा काम करने, तनाव लेने, नींद न पूरी हो पाने और अन्‍य कारणों से आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते है।काले घेरे कम उम्र में भी हो सकते हैं, हलाँकि ये उम्रदराज लोगों में ज्यादा आम होते हैं।

काले घेरों को रोकने का सबसे बढ़िया उपाय है पोषणयुक्त औप सन्तुलित आहार लेना जिसमें ताजे फल, दही और अंकुरित अनाज, अप्रसंस्कृत अनाज, स्किम्ड मिल्क, घरेलू पनीर, दाले और बीन शामिल हैं। डार्क सर्कल का इलाज है। घरेलू उपायों से भी इन्‍हे आसानी से दूर किया जा सकता है। यहां पुरूषों की आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को दूर करने के कुछ उपाय निम्‍म प्रकार हैं :यह आपकी त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ रंग भी सँवारती है। आँखों के आसपास चेहरे का मास्क न लगायें।अगर आप इन कामों को छोड़ दें तो आपको डार्क सर्क से हमेशा के लिये छुटकारा मिल सकता है।

एक स्‍टडी में पाया गया है कि लगभग 35% पुरुष स्‍मोकिंग की आदत रखते हैं।आलू हर घर में यूज़ किया जाता है। यह स्‍किन के रंग को काफी हल्‍का कर देता है और यह डार्क सर्कल को भी कम कर देगा। एक ठंडे आलू का रस निकाल कर अपनी आंखों पर लगाएं और ऐसा कई दिनों तक करें। आपको फायदा जरुर देखने को मिलेगा।डार्क सर्कल को ट्रीट करने का सबसे अच्‍छा उपाय खीरा का इस्‍तेमाल करना होता है। खीरा एक अच्‍छा एस्‍ट्रीजेंट होता है और यह बेहतरीन क्‍लींनजर भी होता है जो आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को खत्‍म कर देता है। खीरे के स्‍लाइस काट लें और उन्‍हे आंखों पर रख लें। ऐसा दिन में दो बार करें, लगभग दस दिन में लाभ मिल जाएगा।

अगर आप ढेर सारा पानी नहीं पीते तो अभी से पीना शुरु कर दें। इससे आपकी स्‍किन हमेशा हाइड्रेट रहेगी और डार्क सर्कल से मुक्‍ती मिलेगी। अगर आप पर्याप्‍त पानी नहीं पिएंगे तो आपकी स्‍किन पर झाइयां और डार्क सर्कल दोंनो ही दिखने शुरु हो जाएंगे। आपको दिन भर में लगभग 10 गिलास पानी जरुर पीना चाहिये।खट्टा और पल्‍पी टमाटर खाने में जितना टेस्‍टी होता है, उतना ही स्‍किन के लिये अच्‍छा माना जाता है। इसमें ब्‍लीचिंग वाले गुण होते हैं जिसे अगर स्‍किन पर लगाया जाए तो यह स्‍किन का रंग साफ करता है। इसलिये अगर आपको डार्क सर्कल्‍स हैं तो इसका रस लगाना ना भूलें।सोने से पहले बादाम और दूध के लोप को आँखों के काले घेरे वाले भाग पर लगायें। अगली सुबह ठंडे पानी से धुलें। इस उपचार से त्वचा निखर आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *