जानिए प्रेगनेंसी के दौरान किन कारणों से आती है पैरों में सूजन

जानिए प्रेगनेंसी के दौरान किन कारणों से आती है पैरों में सूजन

नई दिल्ली : हर महिला के जीवन में एक पल ऐसा जरूर आता है जब वो मां बनने वाली होती है। उसके लिए ये समय काफी महत्वपूर्ण होता है। आपको बता दें कि जब आप गर्भ से होती है तो आपको कई समस्या से गुजरना भी पड़ता है। क्योंकि इस समय आपका शरीर पहले की तरह नहीं होता है। गर्भावस्था के दौरान शरीर को कई तरह के बदलाव से गुजरना पड़ता है। इस समय ज्यादातर महिलाओं के पैरों में सूजन आ जाती है। जिससे चलने फिरने में भी परेशानी होती है। आमतौर पर प्रैग्नेंसी के पांचवे महीने इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसका कारण ब्लड सर्कुलेशन या किसी और वजह से भी हो सकता है। आज आपको बताएगे कि आखिर वो कौन से और कारण है|

जिन कारणों की वजह से आपके पैरों में इस दौरान सूजन आती है। आपके इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए। आइए जानते है इसके कारण और बचने के उपाय| आपको बता दे कि सबसे बड़ी समस्या शरीर में पानी की कमी होती है। इस दौरान आपके पैरों में सूजन आने का जो सबसे कारण है वो शरीर में पानी की कमी। इसको आप ध्यान में रखें। आप जब इस स्टेज में होती है तो आपको थकावट भी जल्दी हो जाती है। अगर आप एक ही पोजीशन में बैठी या खड़ी रहती है तो भी आपको ये समस्या हो सकती है। आपको बता दें कि आपके शरीर से इस समय कई परिवर्तन हो रहे होते है। इसलिए आपके हार्मोन्स भी बदलते है जिस कारण आपके पैरों में सूजन आ जाती है।

आपको इस दौरान पानी से परहेज बिल्कुल नहीं करना है। इस कारण ही आपके पैरों में सूजन आती है। आपको इस दौरान लगभग 10 गिलास पानी रोजाना पीना है। इससे आपके शरीर में यूरिन बनेगी और सारे विषैले पदार्थ इसके साथ ही बाहर चले जाएंगे। इसलिए आपको पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना है। अगर आप इस दौरान काफी मात्रा मे नमक का सेवन करती है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। ये पूरी तरह से गलत है। अगर आपके पैरों में सूजन है तो आपको इस दौरान नमक का सेवन कम से कम करना है। इससे आपकी सूजन कम हो सकती है।

अगर आपके पैरो में ज्यादा सूजन है तो इससे बचने के लिए आपको पानी को गुनगुना करना है और इसमें 1 टी स्पून नमक डालना है फिर इसमें अपने पैरों को डुबाना है। ऐसा करने से आपके पैरों को सूजन से आराम मिल जाएगी। ये प्रक्रिया आप 10 से 15 मिनट तक कर सकते है। आपको बता दें कि आपको ऐसे समय में घर में ही थोड़ी सैर करना बेहद जरूरी है। ऐसा करने से आपके पैरो मे सूजन नहीं रहती है। आपको थोड़ा टहलना जरूर चाहिए। आपको पैरों की नियमित गर्म तेल से मसाज करना है इससे पैरों में सूजन जैसी समस्या नहीं होती है। इसके इस्तेमाल से आपको काफी राहत मिलती है|आपको इस दौरान दूध भी पीना है। इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलती है। इससे आपके पैरों की सूजन भी कम हो जाती है। आपको दूध भी पीना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *