बच्चों को जरूर बनाकर खिलाएं स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक ब्रेड उत्तपम…

बच्चों को जरूर बनाकर खिलाएं स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक ब्रेड उत्तपम...

नई दिल्ली  :  अक्सर देखा जाता है कि हर घर के बच्चे खाने के समय काफी जिद करते है और यदि उनकी रूचि के अनुसार का खाना ना मिले तो वे नाराज हो ना खाने की जिद कर बैठते है और यह समस्या किसी एक दिन की हो तो ठीक पर यह हर घरों पर रोज की समस्या बन चुकी है इसलिये हम आपको बता रहे है ऐसी ही एक रेसिपि जिससे आपके बच्चे खुश हो कर खायेगे जो स्वादिष्ट होमे के साथ हेल्दी भी है। तो जाने साउथ इंडियन की रेसिपी ब्रेड उत्तपम को बनाने के तरीके।

आवश्यक सामग्री :-

स्लाइस ब्रेड 4-6 ताजी ब्रेड के स्लाइड, 5 चम्मच सूजी, 5 चम्मच मैदा, आधा कटोरी दही, जीरा 1/4 चम्मच, 2 से 3 हरी मिर्च, नमक स्वादानुसार 1 चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक 2बारीक कटी हरी धनिया, बारीक कटी हुई 2 शिमला मिर्च, 2 बारीक कटा हुआ टमाटर, तेल

ब्रेड उत्तपम बनाने की विधि :-

ब्रेड उत्तपम बनाने के लिए सबसे पहले आप ताजी ब्रेड को लेकर उसके किनारे को काटते हुए चाकू से काटकर अलग-अलग करके रख लें। अब कटे हुए इन ब्रेड के टुकड़ों में ब्लेंडर ब्रेड, सूजी, मैदा, नमक, दही और पानी मिलाकर इसको मिक्सी में पीस कर स्मूद पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को कटोरे में निकाल कर इसमें जीरा, शिमला मिर्च, टमाटर, अदरक, हरी मिर्च और हरी धनिया डालकर मिक्स करें।

पेस्ट बनाते समय इस बात का ख्याल रखें कि बनाया गया पेस्ट ज्यादा पतला ना हो और न ही बहुत गाढ़ा। पेस्ट तैयार करने के बाद में एक नॉन स्टिक पैन में हल्का सा तेल लगाकर इसे चिकना कर लें। अब पैन में ब्रेड वाला पेस्ट कटोरी से डालें और गोलाई में फैलाएं। अब उत्पम के चारों ओर तेल लगाएं और इसे धीमी आंच पर कुरकुरा होने तक सेंकते रहे। जब यह दोनों साइड से सुनहरा भूरा हो जाए तो इसे निकाल लें। अब आपका ब्रेड उत्तपम खाने के लिए तैयार हो गया है, इसे आप अपनी मनपसंद चटनी के साथ सबके सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *