सिर्फ वेलेंटाइन वीक में ही नहीं, रोज दें अपने पार्टनर को एक प्यार भरी झप्पी

सिर्फ वेलेंटाइन वीक में ही नहीं, रोज दें अपने पार्टनर को एक प्यार भरी झप्पी

नई दिल्ली : कई बार सिर्फ एक छोटा सा हग आपको बेहतर महसूस कराने के लिए काफी होता है। अगर आपका दिन अच्छा नहीं गुजरा है, आपका मन भारी हो रहा है तो ज्यादा इंतजार ना करें और जो आपके अपने हैं उन्हें एक बार गले से लगा लीजिए। आपको बहुत सुकून मिलेगा। साल के बाकि दिनों में भले ही आप अपने पार्टनर को हग देते हों या नहीं, लेकिन हग डे पर ऐसा जरूर करें। वेलेंटाइन वीक का छठा दिन हग डे के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन अपने पार्टनर या फिर दोस्तों को जोर से गले लगाएं और उन्हें बताएं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं और आपके जीवन में उनकी क्या अहमियत है। गले लगने के बाद जो फील होता है वो असामान्य है।

दो पार्टनर्स को ये ना सिर्फ एक दूसरे के करीब लाता है बल्कि शारीरिक और इमोशनल कनेक्शन को भी मजबूत करता है। रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब आप अपनी जिंदगी के खास शख्स को गले लगाते हैं तब शरीर में एक हल्के गर्माहट का एहसास होता है। ये आपके स्ट्रेस को दूर करने में मदद करता है और साथ ही आपको जरूरी ऊर्जा प्रदान करता है। जहां तक रिलेशनशिप की बात है तो एक इंटिमेट हग एक दूसरे को अपने करीब महसूस करने का मौका देता है। ये सुरक्षा की भावना को बढ़ा देता है और कम्युनिकेशन को भी बेहतर बनाता है। इस लेख के जरिए जानते हैं|

कि आज आपको अपने पार्टनर को क्यों प्यार से गले लगाना चाहिए। अगर आप रिलेशनशिप में नए हैं तो आपका पहला कदम एक हग होना चाहिए। गले लगने से आप, दोनों के बीच में आने वाली बाधाओं को दूर करते हैं। क्या आप जानते हैं कि गले लगकर भी आप अपने पार्टनर तक अपने मन की बात पहुंचा सकते हैं। ऐसा करके आप बिन कुछ कहे ही आप अपने रिलेशनशिप को आगे बढ़ाते हैं। रोजाना सिर्फ एक बार गले मिलने से आपके पार्टनर को काफी ऊर्जा मिल जाती है। अगर आप अपने पार्टनर को ये बताना चाहते हैं कि आप उनकी कितनी परवाह करते हैं तो बस उन्हें एक हग दे दीजिये।

सेहत के लिहाज से भी गले लगना काफी लाभदायक है। गले लगने से शरीर में हार्मोन रिलीज होता है जो स्ट्रेस को कम करता है। आपका गर्मजोशी भरा व्यवहार आपके पार्टनर को बताता है कि ये सिर्फ उनके लिए ही है। आपकी जिंदगी में उनकी अहमियत बहुत है। जब आप अपने पार्टनर के गले लगते हैं तब ऑक्सीटोसिन जिसे कडल हार्मोन भी कहते हैं वो रिलीज होता है। इस कारण हम बेहतर महसूस करने लगते हैं। रिलेशनशिप में गले लगकर आप बहुत सारे मैसेज अपने पार्टनर को दे सकते हैं। जब आप एक रिश्ते में रहकर अपने पार्टनर को गले लगाते हैं तो ये बताता है कि इस रिलेशनशिप में आप दोनों बराबर के हिस्सेदार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *