सुषमा स्‍वराज को खूब पसंद थी सिल्‍क और कॉटन की साड़ी, द‍िन के हिसाब से चुनती थी कलर….

सुषमा स्‍वराज को खूब पसंद थी सिल्‍क और कॉटन की साड़ी, द‍िन के हिसाब से चुनती थी कलर....

नई दिल्ली  :  पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (67) का मंगलवार रात एम्स में निधन हो गया। सुषमा स्‍वराज अपने राजनीतिक कॅरियर के दौरान किए गए कामों के अलावा अपने प्रखर व्‍यक्तित्‍व के ल‍िए भी जानी जाती थी। यूं तो सुषमा स्‍वराज का रहन सहन काफी सादा था। लेकिन आम महिलाओं की तरह उन्‍हें भी तीज-त्‍योहार में सजना संवरना काफी पसंद था। विदेशी दौरा हो या फिर संसद में तीखी बहस के दौरान सुषमा को हमेशा साड़ी में देखा गया था। साड़ी न सिर्फ उनके ल‍िए एक परिधान था बल्कि वो उसे अपनी गर‍िमा से जोड़कर भी देखती थी।

अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर भी सुषमा स्‍वराज ने साड़ी को पहचान द‍िलाई थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि सुषमा स्‍वराज हर द‍िन के अनुसार कलर देखकर साड़ी पहना करती थी।साड़ी के साथ जैकेट पहनने के ट्रेंड को भी सुषमा स्‍वराज ने ही कहीं न कहीं फेमस किया था। कई विदेशी दौरों के दौरान सुषमा को साड़ी के साथ हाफ जैकेट में देखा गया था। वह शॉल की तरह जैकेट भी साड़ी के मैचिंग की ही कैरी करती थीं। यह उनका सिग्नेचर स्टाइल बन चुका था। इतना ही नहीं, उन पर यह लुक काफी फबता भी था।

सुषमा के पास साड़ियों का बेहद क्लासी कलेक्शन था। सबसे ज्यादा उन्हें कॉटन और सिल्क की साड़ियां पसंद थीं। वह ज्यादातर इन्हीं में नजर आती थीं। वह कभी-कभार सूट भी पहनती थीं, लेकिन संसद में और विदेशी दौरों के दौरान वह हमेशा साड़ी में ही नजर आती थीं। सुषमा स्वराज का स्टाइल बेहद सिंपल और एलीगेंट हैं। मांग में सिंदूर, माथे पर गोल लाल बिंदी एक हाथ में घड़ी और मोती की माला या मंगलसूत्र जैसी कम से कम ज्वेलरी पहनना सुषमा स्वराज का स्टाइल स्टेटमेंट बन चुका है। तो भारत की मोस्ट स्टाइलिश राजनेता में सुषमा स्वराज भी एक हैं।

जो ना सिर्फ अपने तीखे और सुलझे हुए बयानों से बल्कि अपने फैशन की वजह से भी कई लोगों के दिलों पर राज करती हैं। यूं तो आप सुषमा स्वराज को हमेशा ही मंगलसूत्र या मोती की माला पहनें और एक हाथ में घड़ी और एक हाथ में चूड़ी पहने देखेंगे लेकिन उनके घर अगर कोई फंक्शन हो या फिर कोई खास त्योहार हो तो वो पूरी तरह से सजी हुई ही नज़र आती हैं। नाक में नथ पहनने से लेकर शाइनी सिल्की आउटफिट उन्हें सब पसंद हैं।

करवाचौथ जैसे खास त्योहार को जिसमें सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवाचौथ का व्रत रखती हैं, ऐसे मौकों पर वो हर आम महिला की तरह सजना सवरना और सोने के गहने पहनना पसंद करती हैं। आपको जानकर हैरान होगी कि सुषमा स्‍वराज का ज्योतिष और रत्न विज्ञान में बहुत रुचि थी। वह ग्रह नक्षत्रों के अनुसार ही साड़ी का कलर चुनती थी और खाना खाती थी।

हर सोमवार को वो सफेद रंग की साड़ी पहनने के साथ सफेद अन्‍न खाती थी। ( सोमवार को वो खाने में गोभी और सफेद चना खाती थी क्‍योंकि इसके पीछे तर्क ये था कि सोमवार का ग्रह स्‍वामी चंद्र यानी Moon होता है और इसका रत्‍न मोती होता है।) ऐसे ही वो मंगलवार को रेड या मेहरुन रंग पहनती थी और खाने में राजमा और गाजर खाती थी। इसी तरह शन‍िवार जो कि शनि देवता का द‍िन होता है इस दिन ब्‍लैक कलर पहनने के साथ नीलम की अंगूठी पहना करती थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *