तेज धूप में इस प्रकार करें त्वचा की देखभाल …

तेज धूप में इस प्रकार करें त्वचा की देखभाल ...

नई दिल्ली  : चिलचिलाती धूप और कठोर यूवी रेडिएशन हमारी त्वचा के लिए काफी तकलीफदेह होती हैं। तेज गर्मी से त्वचा में झुलसन, पिगमेंटेशन और सन बर्न जैसी समस्याएं बढ़ने लगती हैं। गर्मी का मौसम आते ही अक्सर लोग अपनी त्वचा को लेकर बहुत चिंतित रहते हैं क्योंकि मौसम में बदलाव के साथ ही त्वचा पर इंफेक्शन होने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में गर्मियों में त्वचा को विशेष देखभाल की जरूरत होती है।

चिलचिलाती धूप और धूल भरी हवा से त्वचा की नमी खत्म हो जाती है। जिससे त्‍वचा शुष्क और मुरझाई सी बेजान हो जाती है। ऐसे मौसम में घर से बाहर निकलने पर कई सावधानियां बरतनें की जरूरत होती है। इस लेख के द्वारा हम आपको बता रहे हैं त्वचा की देखभाल के लिए कुछ खास टिप्स। आइए जानें त्वचा की सही देखभाल के कुछ जरूरी उपाय गर्मी के दिनों में हमारे शरीर का सारा पानी पसीने के रूप में निकल जाता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। पानी की कमी से डीहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है।

इसलिये पानी की कमी ना हो इसलिये हमें भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिये। इससे शरीर में नमी बनी रहती है और चेहरे में पड़ने वाले दाग-धब्बे, झुर्रियां और त्वचा में रूखापन होने के अलावा चेहरे की चमक चली जाती है। इससे बचाव के लिये जरूरी है कि आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं। इसके साथ ही विटामिन सी से भरपूर फलों तथा हरी सब्जियों का प्रचुर मात्रा में सेवन करें।

फ्लेवनॉयड्स तथा एंटी ऑक्सीडैंट्स से भरपूर भोजन से आपको स्वस्थ तथा चमकदार त्वचा सुनिश्चित बनाने में सहायता मिलेगी।बाहर निकलते ही हमारी त्वचा पर धूप का असर तेजी से होता है जो चेहरे की सारी नमी को खींच लेता है। इससे हमारी त्वचा शुष्क और झुलसी सी नजर आने लगती है। चेहरे की नमी को बनाये रखने के लिये जरूरी ही कि बाहर निकलने से पहले आप चेहरे पर SPF सनस्क्रीन लोशन लगायें।

सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाव के लिए सनस्क्रीन लोशन जितना ज्यादा एसपीएफ होगा उतना ही फायदेमंद होगा ।हमारे चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने बाले होठों को अक्सर हम भूल जाते है। सुदरता को निखारने में होंठ प्रमुख भूमिका निभाते है। होठों की चमक से हमारा चेहरा खिल उठता है। इस चमक को बनाये रखने के लिये लिप बाम या SPF के स्तर वाले लिपग्लास का उपयोग करना चाहिये।

इसके अलावा होठों की चमक के लिये ज्यादा से ज्यादा पानी का उपयोग करें। इससे होठों में नमी के साथ चमक भी बनी रहेगी। तेज गर्मी से हमारे चेहरे का मेकअप ज्यादा समय तक टिक नहीं पाता और पसीने के साथ वह बह जाता है। इसके लिये प्राइमर का इस्तेमाल करने से मेकअप के असर को लंबे समय तक रखा जा सकता है।

प्राइमर स्किन पर ज्यादा समय तक रहते हुये एक रक्षात्मक कवच की तरह काम करता है और मेकअप को नेचुरली लुक प्रदान करता है। मेकअप से पहले मॉइस्चराइजर के बाद इसका उपयोग करना चाहिये।गर्मी के मौसम में अगर आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी पर अमल करेगें तो आप चैन के साथ गर्मीयों का लुत्फ उठा सकते है और अपने आपको धूप से सुरक्षित रख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *