ये मुस्लिम अधिकारी मॉब ल‍िच‍िंग की घटनाओं से तंग होकर बदलना चाहता है नाम….

ये मुस्लिम अधिकारी मॉब ल‍िच‍िंग की घटनाओं से तंग होकर बदलना चाहता है नाम....

नई दिल्ली  :   मध्‍यप्रदेश में राज्‍य प्रशासन‍िक सेवा के अधिकारी नियाज अहमद खान ने देशभर में बढ़ रही मॉब ल‍िचिंग की घटनाओं को देखते हुए अपनी पहचान को लेकर ट्वीटर पर चिंता जाह‍िर की है। इतना ही नहीं वे अब अपना नाम बदलने पर भी विचार कर रहे हैं। एक के बाद एक ट्वीट करके नियाज़ ने अपनी पहचान और अपने भविष्य की चिंता को लेकर कई बातें ल‍िखी। नियाज खान फिलहाल परिवहन विभाग में कार्यरत हैं।

उन्होंने अपनी एक किताब का मुख्य पृष्ठ ट्विटर हैंडल पर डालते हुए लिखा, ‘पिछले 6 महीने से मैं इस किताब का और अपने ल‍िए नए नाम की तलाश में हूं जिससे मैं अपनी मुस्लिम होने की पहचान छिपा सकूं। और लोगों की नफ़रत से बचने के लिए अपनी नई पहचान बदलना ज़रूरी है।’नियाज खान ने शनिवार को ट्विटर पर ट्वीट करके कहा है कि वह अपनी नई किताब के लिए अपना नया नाम ढूंढ रहे हैं, जिससे वह अपने मुस्लिम होने की पहचान छुपा सकें और नफरत की तलवार से खुद को बचा सकें।

उन्होंने एक के बाद एक कई ट्वीट किए है। उन्होंने ट्वीट के जर‍िए कहा कि “मेरा नया नाम न सिर्फ मुझे हिंसक भीड़ (मॉब ल‍िच‍िंग) से बचाएगा। अगर मेरे पास टोपी, कुर्ता और दाढ़ी नहीं होगी तो मैं अपनी नकली पहचान के जर‍िए आसानी से ह‍िसंक भीड़ से बच जाऊंगा। अगर, मेरा भाई पारंपरिक कपड़े पहने हुए है तो उसके ल‍िए स्थिति गंभीर हो सकती है।”नियाज खान ने बॉलीवुड के मुस्लिम समुदाय से जुड़े अभिनेताओं को भी सलाह दी है कि वह अपना नाम बदल लें।

नियाज खान ने ट्वीट करके कहा है कि उनके समुदाय से जुड़े बॉलीवुड एक्टर भी अपनी फिल्मों को फ्लॉप होने से बचाने के ल‍िए नाम बदल लें। अब तो टॉप स्टार्स की भी फिल्में फ्लॉप होने लगी हैं उन्हें भी इसका मतलब समझ आना चाह‍िए।ये पहली दफा नहीं है कि न‍ियाज खान ने अपना मुस्लिम होने के दर्द को सोशल मीडिया के जर‍िए सबके सामने रखा है।

इससे पहले इसी साल जनवरी में भी उन्होंने खुद के मुसलमान होने की पीड़ा ट्विटर पर जाहिर करके ल‍िखा था कि खान सरनेम भूत की तरह उनके पीछे पड़ा है। इसकी वजह से कई बार प्रताड़ित होना पड़ा है। दरअसल, नियाज खान ने अपने सीनियर ऑफिसर पर मुस्लिम होने की वजह से भेदभाव और प्रताड़ना का आरोप लगाकर सुर्खियों में आएं थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *