सर्दी में हो गयी है नाक बंद तो अपनाएं ये आसान टिप्स

सर्दी में हो गयी है नाक बंद तो अपनाएं ये आसान टिप्स

नई दिल्ली : सर्दियों में अक्‍सर बंद नाक की समस्‍या हर किसी को होती है। ये परेशानी वो अच्‍छे से समझ सकता है जो इस स्थिति से गुजर चुका हो। नाक बंद होने की स्थिति हर किसी के ल‍िए बहुत झल्‍लाहट और चिड़चिड़ी भरी होती है। इसकी वजह से घुटन और सांस लेने में परेशानी होती है। अगर आपको भी सर्दी जुकाम के चलते नाक बंद हो गई है तो कोई भी दवा मन से लेने से पहले इन घरेलू उपायों का इस्‍तेमाल जरुर करें। गर्म पानी में खुशबूदार तेल की कुछ बूंदे डालनी हैं। या इसमें जरा सा विक्‍स डालें। अब इस गर्म पानी के बर्तन की ओर चेहरे को एक मोटे कपड़े से ढ़ंक लें।यह नाक खोलने के साथ ही सर्दी में आराम देगा। हर्बल टी जैसे दानचीनी, कालीमिर्च, रोजमेरी या तुलसी बनी चाय पीने से भी बंद नाक खुल जाती है।

इसके ल‍िए आपको करना कुछ भी नहीं है। अपनी रोजमर्रा में बनने वाली चाय में बस इन हर्ब्‍स को डालकर पी लें। इससे आपकी बंद नाक खुल जाएगीं। प्‍याज आवश्‍यक विटामिंस और खनिजों से भरपूर होता है। ये बहुत सारे स्‍वास्‍थय गुणों से भरपूर होता है जो कि बंद नाक को खोलने का गुण रखता है। अगर नाक बंद हो जाए तो सिर्फ 5 मिनट तक प्‍याज के छिलके या प्‍याज को सूंघिएं, इसके बाद देखिए चमत्‍कार आपकी बंद नाक खुल जाएंगी और आपका आसानी से सांस ले सकेंगे। एक कटोरे में दो चम्‍मच नींबू का रस के साथ एक चम्‍मच काली मिर्च को मिलाकर इस मिश्रण को नाक के पास लगा लें। अब थोड़ी देर लगाने के बाद मुंह धो लें और इस मिश्रण का असर देखिएं। नारियल तेल बंद नाक को खोलने का एक बेहतरीन उपाय है।

जब भी कभी आपकी नाक बंद हो जाए, तो आप नारियल तेल अंगुली से नाक के अंदर तक लगाएं। या फिर नरियल तेल की कुछ बूंदे नाक में डालें और फिर गहरी सांस लें। कुछ ही देर में आपकी नाक खुल जाएगी। ध्यान रहे की नारियल तेल पिघला हुआ हो। अगर आप सहज हैं तो इसके लिए अपना सिर पीछे की ओर झुकाएं और किसी ड्रॉपर की मदद से हल्के गर्म या गुनगुने पानी की कुछ बूंदे नाक के छिद्रों में डालें। कुछ ही देर में वापस सिर आगे कर लें और इस पानी को निकाल दें। कपूर की महक भी बंद नाक को खोलने का अच्छा तरीका है। आप चाहें तो इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर सूंघ सकते हैं, या फिर सादा कपूर सूंघना भी आपको फायदा देगा। इसके अलावा नाक को गर्माहट देकर भी बंद नाक को आसानी से खोल जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *