अपनी त्वचा को अधिक गोरा बनाने के लिए अपनाए ये उपचार …

अपनी त्वचा को अधिक गोरा बनाने के लिए अपनाए ये उपचार ...

नई दिल्ली : हर किसी की ख्वाहिश होती है कि वो आकर्षक दिखे जिसके लिए वो हर मुमकिन कोशिश करते है। हम मनुष्यों को भगवान ने भेंट के रुप में सौंदर्य दिया है जिसकी देखभाल करना बहुत जरुरी होता है। अपनी सुंदरता को और बढ़ाने के लिए कुछ लोग आजकल आर्टिफीशियल उपचार भी अपना रहे है।

जिसके स्पष्ट रूप से दुष्प्रभाव होते है लेकिन अगर हम त्वचा की रंगत की बात करें तो प्राकृतिक उपचार भी आपको कहीं बेहतर रंगत दे सकते है। आज हम इस आर्टिकल में आर्टिफीशियल उपचारों के बारे में प्रकाश ड़ालेंगे और आपको उसके लाभ और नुकसान के बारे में अवगत कराएंगे। इसी के साथ हम आपको कुछ प्राकृतिक उपचारों के बारे में भी परिचित कराएंगे।

जिसके बाद हम आशा करते है कि आप लेजर- इस तकनीक में आपकी त्वचा के पोर्स को निखारा जाता है और आपकी बाहरी त्वचा यानी एपिडर्मिस को साफ किया जाता है। जिससे आपके चेहरे पर चमक आ जाती है। कई बार ये विफल भी हो जाता है जिसकी वजह से स्किन काफी पैची हो जाती है जो बेहद अजीब लगती है।बेहतर फैसला ले सकते है।

तो पहले जानते है कुछ आर्टिफीशियल उपचारों के बारे मेंस्किन ब्लीचिंग- इस उपचार में आपकी त्वचा को सुनहरा बनाया जाता है जिसके लिए नशीली दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है।जेनिसिस स्किन व्हाइटनिंग ट्रीटमेंट- ये उपचार केवल अस्पतालों में ही मौजूद होता है। इस उपचार मे आपकी त्वचा का विश्लेषण किया जाता है और फिर एक्स-रे किया जाता है।

पॉलिशिंग- इस उपचार में आपकी त्वचा को निखारा जाता है। इसमें जो भी उत्पाद का इस्तेमाल किया जाता है वो त्वचा के लिए ज्यादा हानिकारक नहीं होता है।स्किन व्हाइटनिंग इन्जेक्शन्स- ये उपचार बेहद डरावना होता है लेकिन इसे कई बॉलीवुड की हस्तियां करा चुकी है।

अब बात करते है प्राकृतिक उपचारों की जिससे गोरापन लाने में थोड़ा समय तो जरुर लगेगा लेकिन इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। गोरी और निखरी त्वचा पाने का सबसे आसान तरीका होता है कि आप उन क्रीम्स का इस्तेमाल करें जिसमें मोती या फिर मिनरल्स मौजूद हो। जो आपके चेहरे की रंगत को निखारता है और धब्बों को गायब कर देता है।

इन कैप्सूल्स से कालापन और पैट्चीनेस से भी छुटकारा मिल जाता है और आपकी त्वचा निखरी और खिली-खिली रहती है। इसके अलावा आप निखरी त्वचा के लिए नीचे दी गई चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते है।सूखे संतरे के छिलके और दहीटमाटर, दही और ओटमील मास्क इससे आपकी त्वचा बिल्कुल साफ हो जाती है।

दूध, नींबू का रस और शहद टमाटर के रस का मास्क कच्चा पपीता बेसन और दूध इन प्राकृतिक उपचारों की मदद से आप आसानी से कोमल और निखरी त्वचा पा सकते है। इसका रोजाना इस्तेमाल करन से आपकी त्वचा पर चमत्कार भी कर सकते है। हम आपको निजी तौर पर सुझाव देंगे कि आपको प्राकृतिक उपचार आजमाने चाहिए जिससे आपकी त्वचा में आए प्राकृतिक निखार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *