त्वचा को निखारने के लिए जामुन के फेसपैक का इस्तमाल करे…

त्वचा को निखारने के लिए जामुन के फेसपैक का इस्तमाल करे...

नई दिल्ली :  जामुन एक ऐसा फल है, जो सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी हेल्दी होता है। गर्मियों का मौसम आते ही ये फल बाजार में चारो तरफ नजर आने लगता है। जामुन का फल खाने से न सिर्फ सेहत को बल्कि सौंदर्य लाभ भी मिलता है। इससे बिना किसी साइड इफेक्ट के सॉफ्ट और शाइनी स्किन पा सकती हैं।जामुन में एस्ट्रिजेंट गुण होते हैं जो कि ऑयली स्किन को ब्यूटीफुल बनाने के लिए परफेक्ट होते हैं।

इसके लिए जामुन के गूदे को आंवले के रस और गुलाब जल के साथ मिलाकर फेसपैक बनाएं। इस फेसपैक के इस्तेमाल से त्वचा पर अतिरिक्त तेल बनना बंद हो जाता है।जामुन में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन से सभी तरह के दाग-धब्बों को साफ करके स्किन को ग्लोइंग बनाता है। इसके लिए जामुन की गुठलियों को सुखाकर इसका पाउडर बना लें। बेसन व दूध के साथ स्किन पर फेसपैक की तरह 20 मिनट लगाकर रखें।

इस फेसपैक के इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में स्किन सुंदर नजर आने लगेगी।जामुन में विटामिन सी होता है जो कि कोलेजन को पैदा करने में मददगार होता है। यह एंटी-ऑक्‍सीडेंट बालों को प्रदूषण और सूर्य की किरणों के बुरे असर से बचात है और बालों को खूबसूरत बनाए रखता है।गर्मी में स्किन को हाइड्रेट रखना जरूरी है। अन्य मौसमी फलों की तुलना में यह स्किन के लिए अधिक फायदेमंद होता है। जामुन में 85 प्रतिशत पानी होता है इसलिए यह स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए फायदेमंद है। जामुन खाने से स्किन ड्राई और बेजान नहीं होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *