घर में पड़े फालतू अखबार का ऐसे करें आसानी से प्रयोग

घर में पड़े फालतू अखबार का ऐसे करें आसानी से प्रयोग

नई दिल्ली : आपके घरों में रोजाना ही अखबार आता होगा। पर जब इन्‍हें पढ़ लेते हैं तब इसका क्‍या करते हैं। जाहिर सी बात है कि आप इसे कबाडी़ के हाथों सस्‍ते दामों में बेच देते होंगे, लेकिन आज हम आपको इसके कुछ अनोखे इस्‍तमाल बताएंगे। अखबार से आप घर की सफाई तथा सजावट कर सकते हैं, आइये जानते हैं अखबार के प्रयोग। कांच की सफाई: कांच के बरतनों की सफाई आसानी से पेपर से कर सकते हैं। पेपर को पानी में भिगोइये और फिर उससे कांच की सफाई कीजिये। आप किसी तरह का भी कांच का समान जैसे, शोपीस, फ्रेम, बरतन या कांच की खिडकियां साफ कर सकते हैं।

अलमारी कवर: लकडी़ या लोहे की अलमारियों में आप पेपर बिछा सकती है जिससे वह साफ सुथरी बनी रहे। कपडे़ रखने से पहले पेपर जरुर बिछाएं और नेप्‍थलीन की गोलियां रखें। जल्‍दी सुखाने के लिये: पेपर जल्‍दी ही पानी को सोख लेता है। यदि आपके जूते गीले हैं या फिर डेस्‍क पर पानी अथवा चाय गिर गई हो तो, उन्‍हें सुखाने के लिये पेपर का प्रयोग कर सकते हैं। घर की सजावट: पेपर को फेकने की बजाए इनसे घर को सजाइये। आप इससे पेपर के फूल या फिर पेपर लैंप बना सकती हैं। इन्‍हें अपने मन चाहे रंग में रंगिये और घर को सजाइये।

अत्‍यधिक मेकअप पोछिये: यदि आपने गलती से ज्‍यादा गहरी लिपस्‍टिक लगा ली है तो उसे पेपर की सहायता से पोछ सकती हैं। सब्‍जियों को ताजा रखें: जब तक चाहे तब तक सब्‍जियों को पेपर में रैप कर के ताजा बनाया जा सकता है। आप चाहें तो ब्रेड को भी पेपर मे रैप कर ताजी बनाए रख सकती हैं। पौधे का बीज उगेगा या नहीं इसका पता लगाएं: गीले बीजों को पेपर से ढंक दीजिये और दो हफ्तों के लिये ऐसे ही छोड़ दीजिये और फिर चेक कीजिये। देखिये कि जब इसमें से कल्‍ले निकलने लगे तब यह उगाने के लिये तैयार हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *