इन घरेलू उपायों की मदद से बच्चे के तेज बुखार को , 5 मिनट में करे ठीक….

इन घरेलू उपायों की मदद से बच्चे के तेज बुखार को , 5 मिनट में करे ठीक....

नई दिल्ली  :   जब शरीर किसी तरह के इन्फेक्शन से लड़ता है तब शरीर का तापमान बढ़ जाता है या फिर बुखार आ जाता है। सामान्य सर्दी खांसी होने की वजह से भी बुखार होता है। मगर कई दफा ऐसी स्थिति भी आती है कि शरीर बुखार में तप रहा होता है लेकिन उसकी वजह पता नहीं चल पाती और ये चिंता का कारण बन जाता है। यदि आपका बच्चा हेल्दी है तो शरीर का तापमान बढ़ने पर घबराने की ज़रूरत नहीं है। आप घर पर सिर्फ पांच मिनट में अपने बच्चे के शरीर के तापमान को कम कर सकते हैं।

अगर बुखार दोबारा नहीं आता है तो आपको डॉक्टर के पास जाने की कोई ज़रूरत नहीं है। लेकिन यदि बुखार दोबारा आता है या फिर तापमान कम ही नहीं होता है तब आपको मेडिकल सलाह लेनी चाहिए। तेज़ बुखार को यदि जल्दी नियंत्रित नहीं किया जाता है तो वो मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे कई बार बच्चों को दौरा भी पड़ सकता है। बुखार उतर जाने के बाद इसके पीछे की वजह जानना बहुत ज़रूरी है।

गौरतलब है कि आपका पहला प्रयास सिर्फ तापमान को कम करने का होना चाहिए और फिर आप उसे डॉक्टर के पास ले जा सकते हैं। इस आर्टिकल को पढ़ें और जानें कि कैसे घर पर आप पांच मिनट में अपने बच्चे के बुखार को कम कर सकते हैं।दो आलू को घिसकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बच्चे की जुराबों में डालें। फिर इन जुराबों को अपने बच्चे को पहनाएं।

ये कुछ ही मिनटों में बच्चे के बढ़े हुए तापमान को नीचे ले आएगा।आधे कप पानी में आधा कप ब्रांडी मिलाएं। अब एक पतला सूती कपड़ा इसमें डुबाएं। अब इस कपड़े को अपने बच्चे की जुराबों में डाल दें। ये तापमान को नियंत्रित करने का एक कारगर उपाय है।आधे कप पानी में आधा कप ब्रांडी मिलाएं। अब एक पतला सूती कपड़ा इसमें डुबाएं। अब इस कपड़े को अपने बच्चे की जुराबों में डाल दें।

ये तापमान को नियंत्रित करने का एक कारगर उपाय है।एक सूती कपड़े को पानी में भिगाएं, अब इसे निचोड़ कर बच्चे के माथे पर रखें। इसे कुछ देर के लिए रखें और इस प्रक्रिया को तब तक करते रहें जब तक बुखार कम ना हो जाए। आप बच्चे को भरपूर मात्रा में ठंडे पेय पदार्थ दें। ये काफी ज़रूरी उपाय है। आप उसे दही या आइसक्रीम खिला सकते हैं। ये आपके बच्चे को हाईड्रेट रखेगा और उसका शरीर ठंडा करके बुखार कम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *