इस दीवाली पूजा करें इन रंगों के कपड़े में होगा शुभ

इस दीवाली पूजा करें इन रंगों के कपड़े में होगा शुभ

नई दिल्ली : दिवाली का पर्व लगभग आ ही चुका है और सभी अपनी अपनी तैयारियों को फाइनल रूप देने में जुटे हैं। कहीं कोई खरीदारी में व्यस्त है तो कहीं कोई घर की साफ़ सफाई में, हर कोई धन की देवी माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने में लगा हुआ है क्योंकि ऐसी मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी अपने भक्तों के घर आकर उन्हें अपना आशीर्वाद देती हैं ताकि उनके जीवन में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहे। बाज़ारों में दिवाली की रौनक देखने लायक होती है। हर कोई अपनी दिवाली ख़ास और शुभ बनाना चाहता है ताकि माता लक्ष्मी सदैव के लिए उनके घरों में विराजमान रहे। इसके लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत होती है। किसी भी पूजा पाठ में रंगों का बहुत ही महत्त्व होता है इसलिए आज हम आपको उन रंगों के बारे में बताएंगे जो इस दिवाली आपके जीवन में शुभता लाएंगे।

इसलिए इस वर्ष आप इन्हीं रंगों के वस्त्र धारण कर अपनी दिवाली की पूजा करें और देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करें। तो चलिए जानते हैं इस दिवाली कौन कौन से रंग के वस्त्र पहनकर आप पूजा कर सकते हैं। हरे रंग को खुशहाली और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इस वजह से दिवाली पर लक्ष्मी पूजा के लिए यह रंग बहुत ही शुभ माना जाता है। आप पूजा के लिए हल्का या गहरे हरे रंग के वस्त्र धारण कर सकते हैं।पीला रंग सूर्य के प्रकाश से जुड़ा हुआ है जो मनुष्य के अंदर ऊर्जा और उत्साह भर देता है। कोई भी शुभ कार्य करते समय पीले रंग का वस्त्र धारण करना चाहिए क्योंकि यह शुभता का प्रतीक होता है। जानकारों की मानें तो दिवाली पर पीले रंग का वस्त्र धारण करने से रूठी किस्मत जाग उठती है क्योंकि माता लक्ष्मी पीले रंग से प्रसन्न होती है और भक्तों पर अपनी कृपा बरसाती हैं।

पूजा पाठ में लाल रंग का बड़ा ही महत्व होता है, ख़ास तौर पर देवियों की पूजा में। आपने अकसर सुना होगा कि किसी भी पूजा में लकड़ी के पाट पर लाल कपड़ा बिछाने की सलाह दी जाती है या फिर भगवान को लाल वस्त्र अर्पित करने को कहा जाता है इसलिए इस दिवाली आप लाल रंग के कपड़े पहनकर अपनी पूजा को शुभ और सफल बना सकते हैं। दिवाली पर माता लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा करते समय भूलकर भी काले रंग के वस्त्र न पहनें। ऐसा करना अशुभ होता है क्योंकि इससे देवी लक्ष्मी क्रोधित होती हैं और आपके जीवन में दरिद्रता आती है। साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आपके कपड़े स्वच्छ हो। गंदे मैले वस्त्र पहनकर कभी पूजा में ना बैठें। इससे माता तो रुष्ट होंगी ही आपकी किस्मत भी आपसे रूठ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *