सर्दियों में भुने हुए तरबूज के बीज खाने से मिलेंगे आपको ये फायदे

सर्दियों में भुने हुए तरबूज के बीज खाने से मिलेंगे आपको ये फायदे

नई दिल्ली : वैसे तरबूज तो गर्मियों का फल है लेकिन आपके इसके बीज पूरे साल खा सकते हो। सर्दियों में मूंगफली और अलग-अलग बीजों की लगने वाली रेहड़ियों पर आपने तरबूज के बीज भी देखे होंगे जो हल्‍के-हल्‍के भूने और सेंके हुए होते है। ये न सिर्फ खाने में स्‍वादिष्‍ट लगते हैं बल्कि ये सेहत के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद होते है। आप चाहे तो इन बीजों को किसी भी समय खा सकते हैं। स्‍नैक्‍स टाइम में भी चाय की चुस्कियों के साथ इसका सेवन कर सकते हैं। आइए जानते है तरबूज के बीज खाने से शरीर को क्‍या-क्‍या फायदा मिल सकता है। उबले हुए तरबूज के बीज डायबिटिज के मरीजों के ल‍िए फायदेमंद होते है, इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक गुण ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने का काम करता है।

अगर आप बिना दवाइयों के ही इस समस्या को कम करना चाहते हैं तो उबले हुए तरबूज का सेवन करें। तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा पाई जाती है। एंटीऑक्सीडेंट एंटी एजिंग के तौर पर काम करता है। जो लोग हमेशा जवां दिखना चाहते हैं उनको तरबूत के बीज खाने चाहिए। दिल के मरीजों के लिए तरबूज के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें पाए जाने वाले गुण ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने का काम करता है। अगर आप हार्ट पेशेंट है तो तरबूज के बीज खाना शुरू करें। कुछ ही दिनों में फायदा मिलेगा। तरबूज के बीजों में Lycopene नामक तत्व पाया जाता है, जो बालों और चेहरे की त्‍वचा को चमकदार बनाता है। जब भी शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो तो तरबूज के बीज खाना शुरू कर दें।

इसमें भरपूर मात्रा में मैग्‍नीशियम मौजूद होता है। तरबूज के बीज वजन घटाने में भी काफी सहायक होते हैं। इनमें नाममात्र की कैलोरी पाई जाती है। इसलिए जल्दी से वजन घटाने के लिए तरबूज के बीज खाने फायदेमंद होते हैं। आप इसे स्‍नैक्‍स टाइम पर खाएं चाय के साथ खाएं या फिर चलते फिरते भी खा सकते हैं। इसमें मौजूद डायट्री फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं और पाचन संबंधी समस्याओं को समाप्त करने में सहायक होते हैं। जॉन्ड‍िस जैसी समस्याएं होने पर तरबूज के बीजों का सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा संक्रमण से बचाए रखने में भी मददगार है। तरबूज के बीजों से बनने वाली चाय का नियमित रूप से सेवन करने पर आप किडनी की समस्याओं से बचा जा सकता है। किडनी स्टोन या पथरी होने पर भी यह फायदेमंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *